Tuesday, August 23, 2022

thumbnail

Learn To (Do) HOW TO STAY FIT WITHOUT EXERCISE Like A Professional

जीवन तेजी से और कहीं से भी आ सकता है, जिससे हमारे लक्ष्यों के ट्रैक पर बने रहना मुश्किल हो जाता है।

Learn To (Do) HOW TO STAY FIT WITHOUT EXERCISE Like A Professional


जीवन तेजी से और कहीं से भी आ सकता है, जिससे हमारे लक्ष्यों के ट्रैक पर बने रहना मुश्किल हो जाता है। मुझे अभी-अभी कोस्टोकॉन्ड्राइटिस का पता चला है - मेरी पसलियों के बीच के कार्टिलेज में सूजन है और मूल रूप से मैं जो कुछ भी करता हूं, जिसमें ब्रीथिंग भी शामिल है, नरक की तरह दर्द होता है। Lemme फिर बताओ, यह दर्द गंभीर है। मुझे लगभग 2 weeks में ठीक हो जाना चाहिए लेकिन मेरे पास बहुत अधिक ऊर्जा है कि मैं दो सप्ताह तक कसरत नहीं कर पाऊं तो हम कैसे फिट रहें जबकि हम कसरत नहीं कर सकते ??!


चलना - चलना आपके शरीर के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। आप कहीं भी चल सकते हैं और आप अपने दृश्यों को लगातार बदल सकते हैं। यह वर्तमान में सर्दी है जहां मैं बाहर हूं इसलिए वास्तव में एक विकल्प नहीं है। इसलिए अपनी कार को थोड़ा आगे पार्क करें और थोड़ा गर्म कपड़े पहनें! ट्रेडमिल के लिए ऑप्ट आउट करें और अपना पसंदीदा नेटफ्लिक्स शो डालें। यदि आपके पास डेस्क जॉब है, तो हर घंटे में एक बार उठें और अपने भवन के चारों ओर टहलने जाएं।


उस आहार को साफ करें - अब तक, मुझे आशा है कि हम सभी यह समझेंगे कि आप खराब आहार 'रन आउट' या 'वर्क आउट' नहीं कर सकते हैं; मतलब आप बकवास और सिर्फ कसरत की तरह नहीं खा सकते हैं और परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। यदि आप यह नहीं जानते हैं, तो कृपया मुझसे संपर्क करें और हम इस पर आगे चर्चा कर सकते हैं। किचन में एब्स बनते हैं! यदि आप कसरत करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप उतनी कैलोरी बर्न नहीं कर पा रहे हैं जितनी आप सामान्य रूप से करते हैं, इसलिए आप वास्तव में इस बात पर ध्यान देते हैं कि आप क्या खाते हैं और कितना खाते हैं। मैक्रोज़ को ट्रैक करना हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए एक बढ़िया टूल हो सकता है कि आप रखरखाव वज़न (जिस वज़न पर आप बने रहना चाहते हैं) को बनाए रखने के लिए पर्याप्त खा रहे हैं। 



भोजन न छोड़ें - भोजन छोड़ना बहुत बुरा है। मैं भी दोषी हूं। हम सभी सोचते हैं कि भोजन छोड़ना वजन कम करने में हमारी मदद करेगा जबकि वास्तव में यह बिल्कुल विपरीत है। जब हम भोजन छोड़ते हैं, तो हमारा शरीर भुखमरी मोड में चला जाता है, जिसका अर्थ है कि अगली बार जब आप भोजन करेंगे, तो आपका शरीर हर चीज को वसा के रूप में जमा करने वाला है ताकि आप इसे बाद में ऊर्जा के लिए उपयोग कर सकें। हम ऐसा नहीं चाहते! यह आपके शरीर की दीर्घकालिक कैलोरी प्रतिबंध के लिए प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। इसमें ऊर्जा संतुलन बनाए रखने और भुखमरी को रोकने के लिए कैलोरी व्यय को कम करके कम कैलोरी की मात्रा का जवाब देने वाला शरीर शामिल है।


अन्य व्यायाम करें - यदि आप घायल हैं, तो अन्य प्रकार के व्यायामों को आजमाना फायदेमंद हो सकता है। कृपया पहले अपने डॉक्टर से जांच कर लें। अन्य कसरत के कुछ विचार हैं Pilates, Yoga, Kick-boxing, Karate, Dance आदि। बस सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को इस तरह से आगे बढ़ा रहे हैं जो आपको अच्छा लगे।


अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें - अपने विचारों की जाँच करें। क्या तुम खुश हो? क्या आपके कोई लक्ष्य हैं? क्या आप अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए प्रतिदिन कुछ न कुछ कर रहे हैं? क्या आप अपनी चोट को कम होने दे रहे हैं? आपका मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपका शारीरिक इसलिए इस समय को वास्तव में जांचने और खुद को पुन: व्यवस्थित करने के लिए लें। अगर आप मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं तो आप कभी भी शारीरिक रूप से खुश नहीं रह पाएंगे।


याद रखें, फिट रहने के लिए आपको घंटों जिम में वेट लिफ्टिंग या कार्डियो करने की जरूरत नहीं है। अगर ये टिप्स मददगार थे तो कृपया इस पोस्ट को थम्स-अप और लाइक देकर मुझे बताएं! क्सोक्सो




"हर दिन खुद को बेहतर बनाने का एक नया अवसर है। इसे लें। और इसका अधिकतम लाभ उठाएं। ”

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About